4000 घंटे का YouTube Watch Time क्या होता है – Watch Time कैसे बढ़ाये?

अगर आप Youtube से पैसा कमाना चाहते है उसके लिए आपको अपने youtube चैनल को मोनेटाइज करना होता है लेकिन youtube की एक policy की अगर आपके चैनल में जब तक की 1000 Subcriber और 4000 घंटे का YouTube Watch Time कम्पलीट नहीं हो जाता आप YouTube Channel को Monetize नहीं कर सकते.

सब्सक्राइबर के विषय में तो सभी जानते है और आपको भी पता होगा की सब्सक्राइबर क्या होता है लेकिन YouTube Watch Time को समझने में लोग थोड़ा सा कंफ्यूज हो जाते है.

दोस्तों YouTube Watch Time कुछ भी नहीं है यह सिर्फ आपकी सभी youtube videos का देखने टाइम होता है जो लोगो द्वारा देखा जाता है. मतलब की आपकी vides को कुल कितने समय तक देखा गया है इसे ही Youtube watch time कहते है.

वाच टाइम में किसी एक विडियो के वाच टाइम नहीं देखा जाता है इसमें जितनी भी विडियो आपने अपने youtube channel में अपलोड की है उन सभी का वाच टाइम ही असलियत में वाच टाइम होता है.

जैसे आपके चैनल में 2 विडियो दोनों 10 – 10 मिनट की है. अब अगर एक वीडियो को 4 बार देखा गया और मतलब 40 मिनट और दूसरी वीडियो को 8 बार देखा गया मतलब 80 मिनट देखा गया.

अब हम दोनों वीडियो का Watch Time जोड़े तो 40 + 80 = 120 मिनट होते है अगर घंटे में कन्वर्ट करे तो 2 घंटे का टाइम मतलब की आपके YouTube channel का Watch Time 2 घंटे का हो गया है.

Channel Monetize करने के लिए Youtube Watch Time क्यों जरुरी है?

यह भी जानना जरुरी है की यूट्यूबचैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब ने ये 4000 घंटे का watch time वाला सिस्टम क्यों रखा? यूट्यूब नहीं चाहता की कोई भी व्यक्ति जो क्वालिटी कंटेंट नहीं बनाता, जो व्यक्ति अपना खुद का कंटेंट नहीं बनाता उसे YouTube में जगह मिले।

YouTube हमेशा Genuine (सही) यूजर चाहता है जिसे स्पैमिंग न हो इसलिये जो व्यक्ति अपनी खुद की वीडियो नहीं बनाता है उसे 4000 घंटे का Watch Time कम्पलीट करने में टाइम लगता है?

ज्यादा समय के कारण जो मेहनती आदमी है वही यूट्यूब पर वीडियो बनाएगा और जिसमे धैर्य नहीं है वह यूट्यूब को छोड़ देगा इसलिए जो मेहनत नहीं करता है उसका 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा नहीं होता है.

अगर हो भी जाता है तब भी वह YouTube पर Continue वीडियो नहीं बना पायेगा और YouTube चाहता है की सभी Channel Vidoes होना चाहिये।

अब अगर आपको भी YouTube पर वॉच टाइम पूरा करना है तो निचे कुछ YouTube Watch Time बढ़ाने के Tips शेयर की है जिन्हें फॉलो करके आप अपने चैनल पर वॉच टाइम को जल्दी बढ़ा हो?

YouTube पर Watch Time Kaise बढ़ाये?

अगर आप आप अपने यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम बढ़ाना चाहते हो और आप चाहते हो कि आपको यूट्यूब में सक्सेस मिले तो आप इन नीचे बताये गए पॉइंटस को जरूर से फ़ॉलो करें क्योंकि ये बड़े-बड़े यूटूबर्स के द्वारा बताए गए पॉइंट्स है और हमारा पर्सनल अनुभव भी यही कहता है।

इसलिये ये कोई फालतू बाते नही है ये सभी पॉइन्ट को फ़ॉलो करना एक youtuber के लिये बहुत ही आवश्यक होता है नहीं तो वह youtube पर ज्यादा समय तक टिक नही सकता वह बहुत ही जल्दी यूट्यूब को छोड़ देगा क्योंकि उसे रिजल्ट ही नही मिलेंगे।

  1. कंसिस्टेंसी बनाये daily video अपलोड करें।
  2. वीडियो की quality पर ध्यान दीजिये
  3. शुरूवात में वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करें
  4. बढ़े चैनलों पर कंमेंट से लोगो को अपने चैनल पर लाये
  5. दूसरे चैनल के साथ पार्टनर विडियो बनाये
  6. इन्फॉर्मेशनल कंटेंट बनाये
  7. एक विशेष niche (केटेगरी) में विडियो बनाये
  8. अपने विषय को न छोड़े
  9. ऑडियंस की कमेंट का रिप्लाई जरूर दें
  10. ऑडिएंस के साथ संबंध स्थापित करने की कौशिश करें

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Youtube watch time क्या होता है? और इसे कैसे बढ़ाये अगर आप ऊपर बताये गए टिप्स को फ़ॉलो करते हो यो यक़ीनन आपकी विडियो के 4000 घंटे का watch time जल्दी पूरा हो जायेगा।

यूटयूब वॉच टाइम कैसे बढ़ाये से सम्बंधित यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरुर बतायें।

धन्यवाद

Leave a Comment