Fake Paytm फर्जी पैमेंट एप्लीकेशन से बच के रहना – Spoof Paytm Payment Screenshot Generator App

Paytm पर आपका भी पैसा नहीं आया? क्या आप बेवकूफ तो नहीं बन रहे हो? क्या किसी ने आपको चुना तो नहीं लगा दिया? इसी विषय पर हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले है।

दोस्तों जब से पैमेंट लेन-देन में UPI का नया सिस्टम आया है तब से लगभग सभी लोग online payment लेनदेन करने लगे है. upi के द्वारा पेमेंट का लेनदेन करना काफ़ी आसान होता है.

लेकिन अभी कुछ समय से कुछ लोग एक छोटे – छोटे दुकानदारों और सामान्य लोग जिन्हें Online Payment वगैरह की नॉलेज नहीं रहती है उन्हें बेवकूफ बना रहे और उन्हें fake payment screenshot दिखा करके आम जन के साथ फ्रॉड कर रहे है.

दोस्तों यह फ्रॉड Paytm से पेमेंट लेनदेन करने वाले लोगो के साथ हो रहा है यह एक paytm scam चल रहा है. इसमें Spoof Paytm नाम की एक App है जो की यूज़र को Fake payment Screenshot बना करके दे देती है

जिससे स्कैमर उस स्क्रीनशॉट को दुकानदार को दिखा देते है और उनसे ठगी कर लेते है.

अगर आप भी किसी ऐसी घटना शिकार हुए है जिसमें किसी ने आपको paytm पर पेमेंट किया लेकिन आपके पास पेमेंट नहीं आया, तो फ़िर इस पोस्ट को जरूर पढे इसमें उस Fake Spoof Paytm Payment Screenshot Generator App के बारे में बताएँगे जिससे अभी फ्रॉड चल रहा है.

Fake Paytm Payment Screenshot Generator

इस Fake Spoof Paytm App के द्वारा व्यक्ति जिस किसी को भी पेमेंट करना है उसका नाम लिखता उसके बाद उसमें उसका दुकानदार का Mobile no. डालता है जिसमे पैसे भेजना है. उसके बाद अमाउंट (पैसे) डालता है और submit कर देता है.

इसके बाद यह App एक fake paytm payment screenshot बना देता है जो कुछ इस तरह दिखाई देता है,

Fake paytm payment screenshot
Fake payment screenshot

इस स्क्रीनशॉट को वह फ्रॉड व्यक्ति दुकानदार को बता देता है और उसे ठग लेता है दोस्तों यह एक fake screen shot है जो दुकानदार को दिखा कर उसे ठगा जाता है.

अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो सावधान हो जाईये ऐसे बहुत सारे फ्रॉड बाज़ार में चल रहे है और अनजान लोग इनका शिकार रहे है.

Spoof Paytm Download

दोस्तों वैसे तो हम नहीं चाहते की कोई भी इस Spoof Paytm को डाउनलोड करे और फ्रॉड करे. क्योंकि इस टाइप का ऐप्प आने पर व्यक्ति के मन में फ्रॉड करने के विचार है. इससे किसी गरीब का नुकसान भी हो सकता है।

इसलिये इस Spoof Paytm App को गूगल प्ले स्टोर में भी अप्रूवल नहीं मिला अगर आप इसे Google Play Store डाउनलोड करने की कोशिश करोगे तो आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते।

इसे spoof paytm download करने के लिए गूगल पर ही सकता है यह App हमारे पास भी है लेकिन हम नहीं चाहते की इससे किसी को नुकसान हो इसलिए हमने इसका डाउनलोड लिंक नहीं दिया है.

Fake Payment के फ्रॉड से कैसे बचें?

  • Use Qr Code: मोबाइल नंबर की जगह आप जगह पेमेंट लेने के लिए आप Qr Code का इस्तेमाल करें क्योंकि यह ट्रिक सिर्फ उन्हीं जगह करती है जहाँ मोबाइल नंबर पेमेंट लिया जाता है.
  • Check Transaction: कभी-कभी ट्रांसेक्शन का मैसेज आने में टाइम भी लग जाता है ऐसे में आपको अपने paytm account में टट्रांसेक्शन चेक करना चाहिये या फिर जिसने पैसे भेजे अकाउंट में ट्रांसेक्शन देखना चाहिये।
  • Don’t Trust on Screenshot: सिर्फ payment successfull के स्क्रीन शॉट पर विश्वास नहीं करना चाहिये इसके अलावा सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल में payment transfer history को भी देखना चाहिये की history में ट्रांसेक्शन बता रहा है या नहीं।
  • Match Screen Shot: ऑरिजीनल स्क्रीनशॉट में एक गोले में नाम का पहला अक्षर होता है उसके निचे आपका नाम और उसके निचे चुकाए गए पैसे और उसकी right साइड में डिजाईन वाले गोले में राईट का चिन्ह होता है.लेकिन Fake Screenshot में ऐसी डिजाईन नहीं होती है.
  • Paytm SandBox: यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है किसी प्रकार के फ्रौड से बचने का क्योंकि अगर कोई भी व्यक्ति पेमेंट करता है तो इसमें से आवाज निकलती है और कितना पेमेंट आया है वह बताती है. अगर आपके मोबाइल में मेसेज नहीं आया फिर भी भी इसमें आवाज आ जायेगी. जिससे आपको पता लग जाता है की Payment Receive हो चूका है.लेकिन यह फ्री नहीं है इसके लिए आपको 125 रूपये के लगभग Per/Month का चार्ज देना होगा.

Conclusion of Spoof Paytm

लास्ट में हम यही कहना चाहेंगे की जैसे- जैसे टेक्नोलॉजी में नई-नई चीजे जुडती जायेगी वैसे वैसे ही इन्टरनेट और अन्य तरीके से फ्रौड करने वाले लोगो की संख्या भी बढती जायेगी.

Spoof Paytm जैसे कई paytm fake payment generator app हो सकते है इसलिये आज के समय में जागरूक होना बहुत ही जरुरी है नहीं तो डिजिटल ज़माने में बेवकूफ बंनने में समय नहीं लगता है.

ये तो हमने Fake Paytm App के बारे में बताया ऐसे Google Pay और Phonepe में भी हो सकता है इसलिये इन Fake Payment App से बचने के लिये ऊपर बताये गए तरीके जरुर अपनाये जिससे आपको कभी भी धोका नहीं मिलेगा और आप इसे फ्रौड काम करने वाले लोगो को भी पकड़ सकते है.

Spoof Paytm Fake Screenshot generator app से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरुर बताये और इसे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे किसी गरीब का नुकसान होने से बच जाये.

जय हिन्द! जय भारत!

ये भी पढ़े:

Leave a Comment