how to create a blog for free and earn money in india[ Full Guide] in 8 Steps

Blogger में Free Website बनाइये और पैसे कमाईये और अपना Bussiness बढ़ा कीजिये लेकिन क्या आप जानते है की फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते है? How to Create a Blog For 100% Free.
फ्री वेबसाइट google के Blogger प्लेटफार्म पर बनायीं जा सकती है यहाँ पर आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपना ब्लॉग बना सकते हो इससे आपको बहुत benifits भी मिलने वाले है|
यह भी पढ़े:-
ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के Benifits और कमी क्या-क्या है। तो ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपका एक Gmail Account होना जरुरी  है। अगर आपको google Account बनाना नहीं आता है, तो इसके लिए आप इस लिंक पर जाकर अपना Gmail Account बनाते सीख सकते है ।

Gmail id kaise banaye और यह बिलकुल फ्री है।

gmail account create करने के बाद आप को ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाकर sign in करना है। उसके लिए आप यहाँ क्लिक करे 👉👉www.blogger.com 

How To Create A Blog

ब्लॉगर की वेबसाइट को ओपन करने करने के बाद आपको Right Side में Sign In का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।  उसके बाद अपनी  Gmail Id को डालकर sign-in कर लेना है।  इसे आप नीचे फोटो में देख सकते है।

Sign-In करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट के लिए जो प्रोफाइल नाम लिखना है वह टाइप करना है।
जो नाम आप उस Text-Box में आप टाइप करोगे उसी नाम से आपकी ब्लॉगर प्रोफाइल होगी।
उसके बाद Continue to Blogger पर क्लिक करें आपके सामने ब्लॉगर का  Home Page ओपन हो जायगा ।
जिसमे आपको  पेज के Center  में CREATE NEW BLOGGER पर क्लिक करना है।
Left Side में New Blog…. पर भी क्लिक कर सकते है।
इसे भी पढ़े:-
आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा उसमे आपको अपने Blog या Website का Title, Address और Theme चुनना है।
Title बॉक्स में आपको अपनी ब्लॉग का Title लिखना। ध्यान रहे आपकी वेबसाइट का टाइटल वही लिखे जो आप वेबसाइट के एड्रेस में  लिखोगे है।
जिसे मेने वेबसाइट का Title  :- Technical Knowledge4u  लिखा है।
मेरे Blog का Address:- technicalknowledge4u.blogspot.com  इसमें आपको Blogspot.com लिखने की जरुरत नहीं है। यह ब्लॉगर में By Default रहता  है।
इसको website  का Domain ( डोमेन ) कहते है और यह बिलकुल फ्री रहता है , बाकी दूसरे डोमेन को खरीदना पड़ता है।
अगर जो ब्लॉग एड्रेस आपने डाला है और वह पहले ही किसी ने ले लिया है तो आप उसे नहीं ले सकते है। उसकी जगह पर आपको दूसरा Blog Address डालना पड़ेगा।
इसके बाद  Create Blog!  पर क्लिक करना है। आपके सामने ब्लॉगर का Dasboard ओपन हो जायेगा।
आपकी वेबसाइट Ready हो चुकी है।  बस आपको इसमें पोस्ट ( Article )लिखना है।  और कुछ अन्य settings करना है।
इसे भी पढ़े:-

Custom Domain Name In Blogger :

ब्लॉगर पर एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिये आपको एक डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा वैसे तो blogger का भी एक Sub-Domain (.blogspot) होता है लेकिन आपको एक Custom Domain का उपयोग करना चाहिये|
.com, .in, Co.in, .Net, .xyz आदि इन्हे डोमेन कहा जाता है। ये सब Paid Domain या Custom Domain होते है।
इन डोमेन के साथ वेबसाइट का नाम जुड़ जाता है तो उसे हम Doamin Name कहते है। जैसे ऊपर  Website के Address में .Blogspot.com  only एक डोमेन है। और जब technicalknowledge.blogspot.com  हो जाता है, तो इसे हम डोमेन Domain Name कहेंगे।
Custom Doamin को वेबसाइट से कनेक्ट किया जाता है। ये में आगे आने वाली पोस्ट में बताऊंगा की Domain Name कैसे ख़रीदा जाता है और Domain को वेबसाइट से कैसे जोड़ते है?
अगर आप वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो आपको Custom Domain Name ही लेना पड़ेगा।  ऐसा नहीं है की फ्री डोमेन की वेबसाइट से पैसे नहीं कमा सकते लेकिन इसके लिए आपको वेबसाइट को रैंक करने पर प्रोफेशनल बानाने में बहुत समय लग जाएगा और बहुत कठिन भी होता है।
दोस्तों हमारी यह पोस्ट How to create a blog for free आपको पसंद आई होंगी अगर आपको फ्री ब्लॉग बनाने में कोई परेशानी आ रही है तो हमें कमेन्ट के द्वारा इसकी जानकारी दे हम आपके हेल्प करेंगे|
यह भी पढ़े:-
  1. ब्लॉग कौनसे टॉपिक पर बनाये ब्लॉग के लिए बेस्ट टॉपिक ये है