Keep It Simple Stupid [Kiss Principle] for Success 100% working Formula

Keep It Simple Stupid [Kiss Principle] For 100% Success Formula

Kiss Principle

किसी भी काम में सफलता हासिल करना चाहते हो या कोई भी नयी चीज बना रहे हो तो यह फार्मूला आपको उपयोग करना ही पड़ेगा। किसी भी कार्य को सफल होने के लिये उसका सरल होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है इसके लिये expert इस Kiss Principle का उपयोग करते है जिसका फूल फॉर्म Keep It Simple Stupid कहते है

तो क्या है Kiss Formula? 21वी सदी में जो भी कुछ नया हो रहा है या जितनी भी technology आ रही है सब इस Kiss Principle पर ही आधारित है।

दोस्तों आपको हम जो भी फार्मूला बताने जा रहे है उसको दुनिया के बड़े से बड़े अरबपति अपनी कंपनियों में उपयोग करते है और सभी काम इसी सिद्धांत को ध्यान में रखकर ही करते है जिससे की उनको और अधिक मुनाफ़ा प्राप्त हो और अपनी कंपनी को बड़ा सके।
आज तक जितने भी नए अविष्कार हुए है सभी इसी Kiss Principle को Follow करते है।

Kiss Principle [Keep It Simple Stupid]

दोस्तों इस फार्मूला का नाम KISS है तो अब आप शायद वो वाला Kiss समझ रहे हो लेकिन यह वो नहीं है यह एक सिद्धांत या यूँ कहे की एक तरीका है किसी भी चीज को सफल बनाने का।

जैसे:- जब हमारे पास इतनी एडवांस टेक्नोलॉजी नहीं थी तब पुराने जमाने में कबूतर या बाज जैसे किसी पक्षी का उपयोग करते थे किसी सन्देश को भेजने के लिये।

जब हमारे पास आवागमन के साधन  होने लगे तो सन्देश को हम वृक्षों के पत्तो पर लिखकर किसी व्यक्ति के द्वारा भेजने लग गए जैसे राजा महाराजा के यहाँ होता था उसके बाद उसी सन्देश को कपड़ो पर भेजने लगे।

ऐसे ही धीरे – धीरे टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ और रेडियो आया जिससे किसी सुचना को एक बड़े एरिया में बता पाना संभव हो पाया एवं उसके बाद टेलीवीजन आया जिससे की सभी सूचनाओ को सुनने के साथ साथ देख भी सकते थे।

लेकिन यह सन्देश का साधन आम आदमी के लिए नहीं था क्योंकि टेलीविज़न का खर्चा बहुत अधिक होता था उस समय तो गूगल ने अपनी Gmail सर्विस को चालू किया उसके बाद से टेक्नोलॉजी ने एक नया मोड़ लिया और चीजे आसान होती गयी ।

जीमेल के बाद फेसबुक एवं और भी कई सर्विसेज चालू हो गयी और लोग उन्हें अपनाते गए जिससे की इनको शुरू करने वालो का बिज़नेस बढता गया।

आज देखा जाए तो अकेले whatsapp ने ही 50% इनफार्मेशन और सन्देश के आदान प्रदान को अपने वश में कर लिया है।

लेकिन यह सब कुछ संभव हो पाया है Kiss Principle के कारण क्योंकि इसका एक ही उद्देश्य होता है की Keep It Simple Stupid

(मुर्ख इसे आसान ही रहने दो ) यही मतलब इस सिद्धांत का होता है।

आज Google  नयी नयी services चालू कर रहा है फेसबुक ने भी अपने आप को काफ़ी upgrade किया है पहले फेसबुक में केवल मैसेज का ही फीचर होता था लेकिन आज फेसबुक एक बिज़नेस प्लेटफार्म बन गया है

जिसमे वीडियो एवं फोटो शेयरिंग के साथ साथ ग्रुप भी बना सकते है और तो और अपना खुद का Facebook Page  भी बना सकते है और उसमे Advertising  के द्वारा पैसे भी कमा सकते है और अपने बिज़नेस को भी बड़ा सकते है। तो ये सब चीजे इंसान की जिंदगी को और भी आसान बना रही है और इनके मालिक पैसा कमा रहे है।

आज ऐसा कोई प्रश्न नहीं है जिसका जवाब गूगल के पास नहीं है आप गूगल पर कुछ भी टाइप करके देखलो आपको उससे सम्बंधित कुछ न कुछ रिजल्ट देखने को मिल ही जायेगा।

यूट्यूब के द्वारा वीडियो देख कर कई स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है और नयी नयी Skill सिख रहे है और वीडियो अपलोड करने वाले बन्दे भी पैसा कमा रहे है कुल मिलकर चीजों को आसान किया जा रहा है।

China Mobile Company Brands List In India 2020

कोई भी काम करने से पहले यह करे

दुनिया के बड़े से बड़े businessmen और उद्योगपतियों एवं कंपनियों द्वारा इस सिद्धांत का अनुसरण की या जाता है और इसी मकसद से काम किया जाता है

जैसे हमें किसी jpg (photo) की फाइल को PDF की फाइल में कन्वर्ट करना है तो यह Ilovepdf.com वेबसाइट से आसानी फ्री में कर सकते है जिसमे फाइल की साइज़ भी कम ही रहती है और quality भी अच्छी रहती है।

वही अगर हम यही काम SmallPdf.com के द्वारा करते है तो वहां कुछ समय बाद पैसे लगते है और फाइल की साइज़ भी बड़ी रहती है और quality भी ख़राब हो जाती है।

अब आप ही बताओ की फाइल को कन्वर्ट किस वेबसाइट से करना चाहिये स्वभाविक है की पहली वाली से है क्योंकि उसमे simple भी और फ्री भी है एवं quality भी इसी प्रकार Business में भी होता है।

जो की सस्ता और अच्छा काम करे वही लोगो गो पसंद आता है चाहे वह खाने पिने की चीजो से लेकर इन्टरनेट की दुनिया ही क्यूँ हो।

इसलिये कोई भी काम करने से पहले इस बात पर ध्यान देना चाहिए की वह लोगो की जिदगी को आसान बनाये इस को Kiss या Keep It Simple Stupid Principle कहते है।

MY YOUTUBE CHANNEL —–>>> GO

Meri blog par aapka Kimti time spend karne ke liye aapka Dil se Thanx.

1 thought on “Keep It Simple Stupid [Kiss Principle] For 100% Success Formula”

Leave a Comment