किसी भी YouTube Video को Download कैसे करें | जानें YouTube Video Download करने का आसान तरीका

यूट्यूब की वीडियो को कैसे अपने मोबाइल में सेव करें, youtube video को डाउनलोड करने का आसान तरीका क्या है. Youtube Videos

Youtube Videos Download

आज के टाइम में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसने YouTube पर वीडियो न देखी हो बच्चो से लेकर बूढ़े सभी लोग Youtube Videos का मजा लेते ही है. अब तो स्मार्टफोन का जमाना आ चूका है अब लगभग सभी लोगो के पास एक स्मार्ट फ़ोन होता है.

उसी स्मार्ट फ़ोन में YouTube का App पहले से ही इनस्टॉल रहता है जिसमे हम अपने पसंद की वीडियोस को देखते है. वैसे तो Youtube की वीडियोस को हम फ़्री में देखते है लेकिन, चूँकि ये वीडियोस फ्री होती है इसलिये इसमें एक समस्या है.

Youtube की वीडियोस फ्री तो होती है लेकिन इन्हें हर समय ऑनलाइन ही देख सकते है अब तो यूट्यूब में ऑफलाइन Donwload करने का ऑप्शन है लेकिन इन वीडियो को ऑफलाइन डाउनलोड करने के बाद भी हम इन वीडियोस को सिर्फ यूट्यूब में ही देख सकते है.

दूसरी समस्या ये है की हम यूट्यूब की किसी भी वीडियोस को दूसरे व्यक्ति को भेज नहीं सकते केवल उसका लिंक ही भेज सकते है जिससे वह उस लिंक को ओपन करके उस वीडियो को देख सकता है.

तो अब बात की जाये की Youtube की किसी भी वीडियो को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कैसे सेव करें?

Youtube Videos डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ प्रोसेस करनी पड़ेगी तो चलिए जानते है Youube वीडियोस डाउनलोड करने का फुल और आसान तरीका।

YouTube Video Download Kaise Karen

सबसे पहले यूट्यूब को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के Chrome Browser में यूट्यूब को ओपन करे इसके बाद जिस वीडियो को डाउनलोड करना है उसे प्ले करें अब URL Box में वीडियो के URL को चेंज करें।

Note: मोबाइल में Youtube एप्लीकेशन होता है जिसमे वीडियो का URL नहीं दिखाई देता है इसके लिए यूट्यूब वीडियो के लिंक को कॉपी करके Google Chrome में ओपन करें जहाँ से आप यूट्यूब वीडियो का लिंक चेंज कर सकते हो.

इसमें URL Box में YouTube के पहले SS लिखें और फिर एंटर करें जैसा की निचे इमेज में बताया गया है.

Youtube Video Download kaise Karen

अब जो पेज ओपन होगा उसमे डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा जिसमे आप जिस भी quality में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हो उस quality को सेलेक्ट करने के बाद Download के बटन पर क्लिक या टच कर दीजिये।

डाउनलोड पर क्लीक या टच करने के बाद यह वीडियो आटोमेटिक डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और आपके मोबाइल या कंप्यूटर में सेव भी हो जाएगी इसके बाद आप इस वीडियो को किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट भी भेज सकते हो साथ ही इसे बिना इंटरनेट के भी अपने मोबाइल के वीडियो प्लेयर में भी देख सकते हो.

आशा करता हूँ की आप Youtube Video Download kaise Karen सिख गये होंगे अगर आपको इस यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के तरीके में कोई समस्या हो तो मुझे जरूर से कमेंट में बातये।

Leave a Comment